यह मूविंग चेकलिस्ट घर शिफ्टिंग प्रक्रिया को एकदम आसान बना देगी

ultimate-moving-checklist

Most Advanced Packers and Movers Cost Calculator

Never end up with surprise relocation bills. Use this calculator to estimate shifting charges now!

I Accept Terms & Conditions of MS.

बहुत सारे घर के सामान के साथ एक नए स्थान पर एक नए घर में शिफ्ट करना सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण, तनावपूर्ण, जटिल और समय लेने वाले मामलों में से एक हो सकता है। लेकिन आप इसे सही प्लानिंग, सही निर्णय, प्रबंधन और पेशेवर पैकर्स और मूवर्स की सेवाओं का उपयोग करके आसान और सहज प्रोसेस में बदल सकते हैं। एक अच्छी मूविंग चेकलिस्ट आपको स्मार्ट तरीके से आपके शिफ्टिंग की योजना बनाने में मदद करेगी ताकि आप तनाव के स्तर को कम कर सकें और परिदृश्य को खुश कर सकें।

पूरी शिफ्टिंग प्रक्रिया को गेम प्लान के साथ आसानी से पूरा कर सकते हैं।

एक नई जगह पर शिफ्ट करना एक महंगा सौदा भी हो सकता है क्योंकि आपको पैकिंग आपूर्ति खरीदने के लिए पैसे की आवश्यकता होगी (यदि आप अपने सामान को अपने आप पैक करेंगे), आपको मूविंग कंपनी की सेवाओं को हायर करने के लिए पैसे की आवश्यकता होगी; और आपको कई अन्य कार्यों के लिए भी धन की आवश्यकता होगी। लेकिन कुछ सही कदमों और अच्छे फैसलों से आप समग्र शिफ्टिंग लागत को कम कर सकते हैं और पूरी शिफ्टिंग प्रक्रिया को गेम प्लान के साथ आसानी से पूरा कर सकते हैं। चूंकि एक नई जगह पर शिफ्ट करना महंगा मामला हो सकता है, आपको जल्द से जल्द पैसा बचाने का फैसला करना चाहिए।

अग्रिम प्लानिंग जरुरी है सफलतापूर्ण घर शिफ्ट करने के लिए

यदि आपने 1 साल पहले घर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है तो आपको एक साल पहले बचत शुरू कर देनी चाहिए। याद कीजिये; अगर आप किराए के घर में किसी नई जगह पर जा रहे हैं तो आपको एक या दो महीने का किराया एडवांस के रूप में देना पड़ सकता है। कुछ मकान मालिक सिक्योरिटी मनी के रूप में भी पैसे मांगते हैं। इसलिए अतिरिक्त बजट रखना और शिफ्टिंग के लिए पैसा बचाना अच्छा है। यहाँ हम आपको एक मूविंग चेकलिस्ट प्रस्तुत कर रहे है जिसकी मदद से आप अपनी मूविंग प्लान तैयार कर सकते है और प्रोसेस को आसान बना सकते है।

घर शिफ्ट करने के 2 महीने पहले क्या करें

अवांछित वस्तुओं से छुटकारा पाएं। अपने घर के सामान की समीक्षा करिये। हर कमरे की जाँच करें। उन वस्तुओं की सूची बनाएं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं, भविष्य में उपयोग नहीं करना चाहते हैं, और किसी अन्य कारण से स्थानांतरित नहीं करना चाहते हैं। आपको यह अच्छी तरह से समझ लेनी चाहिए कि घर शिफ्टिंग आपको जंक, अप्रयुक्त, अवांछित और अधिशेष वस्तुओं से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा अवसर प्रदान करता है। अतिरिक्त पैकिंग और ज्यादा मूविंग कॉस्ट से बचने के लिए, अवांछित और अधिशेष वस्तुओं से अच्छी तरह छुटकारा पाना वास्तव में एक अच्छा निर्णय होगा। अपने घर पर एक गैरेज सेल कोऑर्गेनाइज करके और अपने अवांछित सामान को बेचकर आप कुछ रकम भी कमा सकते है। अगर आप अपनी पुरानी और अवांछित सामान को नहीं बेचना चाहते है तो आप उसे डोनेट भी कर सकते है।

1. घर की सामान और वस्तुओं की एक सूची बनाइये

घरेलू वस्तुओं को छाँटने और और अवांछित सामान से छुटकारा पाने के बाद, आपको अपने सभी जरुरी सामानों की एक सूची बनानी होगी, जिसे आप पैक करके अपने नए गंतव्य स्थान पर ले जाना चाहते हैं। इन्वेंट्री आपको मूविंग लागतों और पैकिंग आपूर्ति की मात्रा अनुमान लगाने में मदद करेगी जिसकी आपको आवश्यकता होगी। सामान की इन्वेंट्री बीमा और प्लानिंग उद्देश्यों के लिए भी उपयोगी होगी। इसलिए; अपने सभी घरेलू सामानों की सूची बनाना न भूलें।

2. अपने आपको और अपने सामान को आर्गनाइज्ड रखिये

घर शिफ्ट करने के दौरान अपने आपको संगठित और घर के सामानो को अच्छी तरह से व्यवस्थित रखना जरुरी होता है। आपको अपना सामान और रिकॉर्ड भी व्यवस्थित करना चाहिए। अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे कि स्कूल / कॉलेज के प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, चेकबुक, संपत्ति के कागजात, बच्चों के स्कूल रिकॉर्ड, चिकित्सकीय रिकार्ड्स को इकट्ठा करें। आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित स्थान पर रखना होगा। आपको बच्चों के स्कूल रिकॉर्ड को इकट्ठा करना चाहिए और नए स्थान में पहले से ही अच्छी तरह से नए स्कूल की व्यवस्था करनी चाहिए। आपके शिफ्ट करने से पहले कई कई चीजे आपको अच्छी तरह से करना होगा; यह आपके शिफ्टिंग की प्रक्रिया को सुचारू रूप से आगे बढ़ाएगा।

घर शिफ्ट करने के छह सप्ताह पहले क्या करें

1. पैकर्स और मूवर्स की विश्वसनीयता जांच करें

तय करें कि आप कैसे शिफ्ट करना चाहते है – आप दोस्तों की मदद लेना चाहते है या फिर पेशेवर पैकर्स और मूवर्स की सेवाएं लेना चाहते है? यदि आप पेशेवर मूविंग सेवाओं को किराए पर लेना चाहते हैं, तो अपने शहर में उपलब्ध सर्वोत्तम पैकर्स और मूवर्स के लिए विकल्प देखना शुरू करें, ताकि आप अपनी घर शिफ्टिगं को शेड्यूल कर सकें। अपने शहर की कम से कम तीन संभावित मूवर्स और पैकर्स कंपनियों से कोटेशन प्राप्त करें, उनकी बाजार साख की जांच करें और किसी एक को चुनने का अंतिम निर्णय लें। यदि आप अपने दोस्तों की मदद से घर शिफ्ट करना चाहते हैं तो फिर भी आपको मूविंग कंपनी की मदद लेनी होगी ताकि आप एक सही ट्रक रेंट पर ले सके और सामान को स्थानांतरित कर सके।

2. पैकिंग मैटेरियल्स इकट्ठा करना और पैकिंग करना शुरू करें

आप अपने घरेलू सामान अपने दम पर पैक कर सकते हैं, भले ही आपने पेशेवर पैकर्स और मूवर्स को हायर किया हो। यदि आप अपने दम पर या अपने दोस्तों की मदद से आइटम पैक करते हैं तो आपको मूवर्स को पैकिंग शुल्क भुगतान नहीं करना पड़ेगा। यदि आप सीमित (कम) बजट पर हैं तो आपके लिए अपने आप ही आइटम पैक करना अच्छा होगा। बहुत सारी पैकिंग मैटेरियल्स इकट्ठा एडवांस में करिये। यह सलाह दी जाती है कि आपको पैकिंग मैटेरियल्स जरुरत से 25% अधिक रखनी चाहिए।

आइये जानते है कि आपको किन पैकिंग मैटेरियल्स की जरुरत पड़ सकती है।

  • विभिन्न आकारों के बॉक्सेस और गत्ते की डब्बे
  • बबल रैप्स
  • रैपिंग शीट्स
  • पुरानी अखबार
  • सूती कपड़े
  • थर्माकोल शीट
  • गद्दी / कुशन सामग्री
  • चाकू / कैंची
  • वार्डरोब बक्से
  • ज़िपरबंद प्लास्टिक बैग
  • पुराने कंबल
  • लेबलिंग स्टिकर
  • परमानेंट मार्कर

पैकिंग की प्रक्रिया एडवांस में शुरु कर दीजिये।  ठीक से आइटम लपेटें और बॉक्स के अंदर ठीक से रखें। एक उचित पैकिंग प्लान रखिये।

कमरे के आधार पर चीजों को पैक करें। अप्रयुक्त वस्तुओं या आपके द्वारा कम उपयोग की जाने वाली वस्तुओं के साथ पैकिंग शुरू करें। सबसे पहले ऑफ सीजन के कपड़े पैक करें। ट्रांसपोर्ट में आइटम की रक्षा के लिए सही बॉक्स और बहुत सारे पैकिंग आपूर्ति का उपयोग करें। उचित टैग के साथ बक्से को ठीक से लेबल करें। नाजुक या अत्यधिक भंगुर वस्तुओं को पैक करने के लिए आपको अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता होती है। अपने किसी भी बॉक्स को अधिक वजनदार न करें। वजन उतना ही रखे जितना कि आप उठा सकते है।

घर शिफ्ट करने के एक महीना पहले क्या करें

1. मकान मालिक को नोटिस दें

उन्हें यह पहले ही बता दे कि आपने एक नयी घर खोज ली है और आप एक निश्चित दिन पर शिफ्ट करने जा रहे है। यदि आप वर्तमान में किराए के घर में रह रहे हैं, तो आपको मकान मालिक को एक महीने से पहले नोटिस देना होगा। अधिकांश मकान मालिकों को एक महीना की  नोटिस की आवश्यकता होती है अन्यथा वे एक महीने का किराया अतिरिक्त ले सकते हैं। यदि आपने सिक्योरिटी डिपॉज़िट के एक निश्चित रूपये दिया है तो मकान मालिक से पैसे वापस लेना न भूलें। आप नोटिस देने के बाद किराए में सुरक्षा जमा रकम को समायोजित कर सकते हैं।

2. सेवा प्रदाताओं को सूचित करें

आपकी घर शिफ्टिंग के बारे में सेवा प्रदाताओं को सूचित करें। किस भी सदस्यता को सही समय पर समाप्त करें। अपने नए स्थान पर अपने नए निवास में नई सेवाओं की व्यवस्था करें। अगर संभव हो तो आप यूटिलिटी सेवा प्रदाताओं से अपनी सेवाओं को अपने नए निवास स्थान पर नए स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए कह सकते हैं।

3. एड्रेस चेंज कीजिये

महत्वपूर्ण जगहों पर अपनी एड्रेस को चेंज करना कतई नहीं भूलें।  आपको इन स्थानो और संगठनों में पता बदलने की आवश्यकता होगी।

  • बैंक खाता
  • समाचार पत्र सदस्यता
  • पत्रिका सदस्यता
  • मोबाइल पोस्टपेड बिल
  • बीमा कंपनी
  • क्रेडिट कार्ड सेवा प्रदाता

घर शिफ्ट करने के एक सप्ताह पहले क्या करें

1. अपनी नई जगह पर जाएँ

अपनी नई जगह पर जाएँ। यदि आप किराए के घर में जा रहे हैं तो अपने नए मकान मालिक के साथ अपॉइंटमेंट लीजिये। आपको अग्रिम में लीज एग्रीमेंट करना होगा। आप नई जगह के परिवेश का भी रिसर्च कर सकते हैं। अपने नए घर को ठीक से साफ करें। अपने नए घर में प्रदान की गई बिजली, पानी और अन्य उपयोगिताओं को सही तरीके के साथ जांचें। यदि आपको कोई दोष लगता है तो तुरंत नए मकान मालिक को सूचित करें।

2. नए परिवेश और पड़ोस पर रिसर्च करें

आपको अपनी नई जगह के बारे में जानना होगा। इसलिए अपने नए स्थान पर जाएं और उसके आसपास के बारे में शोध करें। अपनी नई जगह में उपलब्ध सुविधाओं के लिए विकल्प देखें।

घर शिफ्ट करने के एक रात पहले क्या करें

1. रेफ्रिजरेटर को डीफ्रॉस्ट करें

आपको अपनी रेफ्रीजिरेटर को कम से कम 24 घंटे पहले डिफ्रॉस्ट करनी चाहिए। फ्रीज और फ्रीजर को डीफ्रॉस्ट करें और इसे अच्छी तरह से सफाई करें।

2. आवश्यक सामग्री का एक बॉक्स तैयार करें

अपने नए निवास में अपने पहले दिन; आप अपने टूथब्रश, फोन चार्जर या अन्य आवश्यक चीजों को खोजने के लिए अनेको बक्से को चेक करना कतई  पसंद नहीं करेंगे। इसलिए कुछ आवश्यक वस्तुओं के साथ एक बॉक्स पैक करना वास्तव में एक अच्छी डिसिजन होगी। आवश्यक सामग्री की बॉक्स को अच्छी तरह से लेबल करना नहीं भूलें।

3. अच्छी नींद लीजिये

ज्यादा टेंसन और स्ट्रेस मत लीजिये। अच्छी नींद लेना और अपने आपको रेफ्रेशेड रखना बहुत ही जरुरी है।  अपने पुराने घर में आखिरी दिन / रात को आपको उचित आराम करना चाहिए और अच्छी नींद लेनी चाहिए ताकि आप शिफ्ट करने के दौरान ज्यादा थकान महसूस न करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *