घर शिफ्ट करते समय सही पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी कैसे चुनें?

how-to-choose-right-packers-and-movers

एक जगह से दूसरे जगह घर शिफ्ट करना कोई आसान काम नहीं है। अगर यह कहा जाए की घर शिफ्ट करना बहुत ही कठिन और तनावपूर्ण कार्य है तो ये कतई भी गलत नहीं होगा।  शिफ्टिंग के दौरान हमें कई चीजों का ध्यान रखने की जरुरत होती है – विशेष रूप से खास सामान की।

शिफ्टिंग की प्रक्रिया हमारा समय भी लेता है। अगर आप घर शिफ्ट कर रहे है तो आपको अपने सामान की परिवहन की भी उपयुक्त व्यवस्था करनी होगी। इसके अलावा आपको अपने सामान की भी चिंता होगी।grahapravesam-shubh-tithi

सामान की टूट फुट के बारे में सोच सोच कर आपका मन बहुत ही परेशान होगा। तो आपने क्या सोचा है अपने घर की शिफ्टिंग के बारे में? कैसे करेंगें आप अपने घर के समान क सुरक्षित स्थानांतरण? कैसे बनायेंगें आप घर शिफ्टिंग को आसान?

अगर आप घर  शिफ्टिंग के दौरान दिक्कतें महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में आपको को एक सही और विश्वसनीय  कंपनी का चुनाव कर ही लेनी चाहिए।

एक विश्वसनीय मूवर्स एंड पैकर्स कंपनी आपको आपके पुरे शिफ्टिंग प्रोसेस के दौरान मदद करेगी। वे आपके सामान को सुरक्षित एक जगह से दूसरे जगह तक स्थानांतरित करेंगें।

Table of Contents

आइए जानते हैं क्यों जरुरी है सही मूवर्स एंड पैकर्स कंपनी का चुनाव जब आपको घर शिफ्टिंग करने की जरुरत होती है?

जब आपको घर की सामान खरीदने की जरुरत होती है तो आप क्या करते है? आप अपने घर के लिए सबसे अच्छी चींजे चुनने की कोशिश करते है।  आप काफी समय व्यतीत करते अच्छी सामान चुनने में। लेकिन क्या आप एक सही पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी चुनते वक्त उतना ही समय लगाते है?

Also Read:  Top 11 Top-Tier Packers and Movers in Gurgaon, Haryana

जयादातर लोग न तो मूविंग कंपनी की पृष्ठभूमि जानने की कोशिश करते है, न ही उसकी सेवाओं या बाजार में साख के बारे में जानने की कोशिश करते है। यही तो बहुत ही बड़ी गलती है जो बहुत लोग करते है जब उनको घर शिफ्टिंग की सेवाओं  को हायर करनी होती है।

बिना जाँच परख के मूवर्स एंड पैकर्स कंपनी का चुनाव करना कोई अच्छी निर्णय नहीं है।  ऐसे में आप फ्रॉड मूविंग कंपनी के चक्कर में पड़ सकते है, और आपको जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है।

अक्सर लोग ट्रांसपोर्टरों को प्रोफेशनल पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी मान लेते है, जो की एक बहुत ही बड़ी भूल है। ऐसा इसलिए करते है क्योंकि उन्हें लगता है कि सामान को स्थानांतरित करवाना ट्रांसपोर्टरों का काम है।

लेकिन वास्तव में पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी ट्रांसपोर्ट कंपनी से अलग होते है। वे सिर्फ सामान का स्थानांतरण के अलावा और भी काम करते है जैसे कि सामान की सर्वे, पैकिंग, लोडिंग, स्थानांतरण, अनलोडिंग और अनपैकिंग।

इतना ही नहीं, वे आपके सामान के प्रति पूरी सहानुभित रखते है आपके तनावभरे समय में। यही सब कारण है कि आपको निश्चित रूप से एक सही और विश्वसनीय पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी का चुनाव कर लेनी चाहिए।

कैसे चुने सही और विश्वसनीय पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी? आइए जानते हैं मूविंग सोलूशन्स (Moving Solutions) का सुझाव:

right-ways-to-choose-right-packers-and-movers

सर्टिफाइड, लाइसेंस प्राप्त और पंजीकृत मूवर्स एंड पैकर्स कंपनी चुने

आपकी कोशीश यह होनी चाहिए कि आपका पैकिंग एंड मूविंग कंपनी FIDI और IBA के द्वारा प्रमाणित हो।  FIDI और IBA सर्टिफिकेशन उन मूविंग कंपनियों को दी जाती है जो अपने उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट सेवाएं देने की लिए प्रतिबद्ध हो। अगर कंपनी  FIDI और IBA के द्वारा सर्टिफाइड न भी हो तो यह सुनिश्चित करें कि वे पंजीकृत हो।

इसके अलावा आप उन मूविंग कंपनियों में से चुन सकते है जिनके पास GST पंजीकरण हो।  एक पंजीकृत पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी को ही व्यापार करने के लिए लाइसेंस प्रदान किया जाता है।  आपको सिर्फ मूविंग कम्पनिंयों के कथन पर विश्वाश नहीं करनी चाहिए। आपको उनके प्रमाणीकरण, लाइसेंस और पंजीकरण का पूर्णतया जांच करनी चाहिए।

Also Read:  The Advantages of Hiring Professional Movers for Shifting

अनुभवी पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी का चुनाव करें

यदि आप चाहते है कि पैकर्स एंड कंपनी आपके सामान ढंग से पूरी शिफ्टिंग प्रक्रिया के दौरान देखभाल करें तो आपको हमेशा एक अनुभवी कंपनी का चुनाव करनी चाहिए। आप ये सुनिश्चित करो कि उनके पास कम से कम 3 साल का अनुभव हो इस क्षेत्र में।

वैसी मूविंग कंपनी चुने जो मूविंग से पहले का सर्वेक्षण के लिए तैयार हो

अगर आप एक अच्छी सेवा लेना चाहते अपने घर शिफ्टिंग के दौरान तो आपको एक अच्छी कंपनी ही चुननी चाहिए।  इसमें कोई दो राय नहीं होनी चाहिए।  इसके लिए मूवर्स एंड पैकर्स कंपनी को पूछे कि क्या वे मूविंग से पहले का सर्वेक्षण करने के लिए तैयार है?

अगर वे इसके लिए तैयार नहीं है तो ऐसी कंपनी को चुनने का कोई मतलब नहीं रह जाता है। अगर वे मूविंग से पहले का सर्वेक्षण यांनी की घर के सामान का अवलोकन करने के लिए तैयार है तो वे उचित कोटेशन (सेवा का मूल्य) दे सकते है।  आपको एक नहीं बल्कि अनेक मूविंग कंपनियों से कोटेशन प्राप्त करनी चाहिए।

पैकर्स एंड मूवर्स के कार्यालय जाएं

पैकर्स एंड मूवर्स के विश्वसनीयता को अच्छी तरह से जांच और परख करने के लिए उसके कार्यालय जाएं। अगर आप ऐसा करते है तो आप अपने उन सभी सवालों का जवाब विस्तार से जान सकते है।

हमारा सुझाव यह है कि आप मूवर्स एंड पैकर्स के ऑफिस बिना उन्हें जानकारी दिए पहुंच जाएं। निश्चित रूप से इसमें थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन इससे आप एक सही और विश्वसनीय पैकिंग एंड मूविंग सौंपने चुन सकेंगे।

कम से कम 3 कोटेशन की समीक्षा करें

हमारा सुझाव यह है कि आपको अनेको पैकर्स एंड मोवेर्स के कोटेशन की समीक्षा करनी चाहिए। इससे आप सेवाओं मूल्य के बारे में जान सकते है।  इतना ही नहीं आप एक अच्छी रकम की भी बचत कर सकते है।  इसलिए अनेको कम्पनियों के कोटेशन की समीक्षा करना जरुरी है।

Also Read:  How to Do the Best Negotiation with Packers and Movers

अगर आप एक शहर से दूसरे शहर शिफ्ट कर रहे है तो ट्रांजिट बीमा लें

एक शहर से दूसरे शहर में घर शिफ्ट करना जोखिम भरा कार्य है। स्थानांतरण के दौरान आपका सामान टूट फुट सकता है। अगर आप ट्रांजिट बीमा करवाते है तो मूवर्स एंड पैकर्स कंपनी सामान के टूटने फूटने के रिस्क को कवर करेगी।

हमारा सुझाव यहाँ है कि आपको मूविंग कंपनी के द्वारा दी गई पॉलिसी के फीचर्स को अच्छी तरह समझ लेनी चाहिए।

पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी से सब चीजें लिखित में लें

कोई भी कारोबार मौखिक भाषा को नहीं समझता है। हो सकता है मूविंग कंपनी अपनी कथन और प्रतिबद्धता से बाद में मुकर जाए और आप से ज्यादा पैसे की मांग करें। इसलिए प्रमाण अनिवार्य है।  और इसके लिए आपको पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी से अवश्य सब चीजें लिखित में लेनी चाहिए।

कोटेशन, सेवा शुल्क, प्रतिबद्धता, नियम – शर्ते, वादे, और बीमा के दस्तावेज सब कुछ आपको लिखित रूप में लेनी चाहिए।  ऐसा करने से भविष्य में आप किसी भी तरह की परेशानी से बच सकेंगे।

निष्कर्ष के तौर पर

अगर आप सच में एक सही और विश्वसनीय मूवर्स एंड पैकर्स कंपनी चुनना चाहते है तो आपको उपर दिए गए सुझावों पर अमल करनी चाहिए। ऐसा करने से आप अच्छी शिफ्टिंग सेवा सही शुल्क पर प्राप्त कर सकते है।

आशा करते है कि आपको हमारा सुझाव अच्छा लगा होगा। हम आपसे इस आर्टिकल को शेयर करने कि इच्छा रखते है. धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *